Aakhir क्यों अन्य कंपनियों के मुकाबले Jio का Data plan सस्ता है,जानें

जब से रिलायंस जियो ने टेलीकॉम की दुनिया में कदम रखा है तभी से तहलका मचा रखा है और यह कंपनी हमेशा ही दूसरी टेलीकॉम कंपनीयों की तुलना में सस्ते प्लान देती हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है। कि आखिर क्यों जिओ के प्लान दूसरी कंपनीयों के प्लान से सस्ते है चलिए आज हम आपको बता देते है कि Jio के प्लान सस्ते क्यों होते है।



इस तरह पहुंचता है आप तक इंटरनेट

Aakhir क्यों अन्य कंपनियों के मुकाबले Jio का Data plan सस्ता है,जानें

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे कि इंटरनेट सेवा बिलकुल ही मुफ्त होती है। पुरी दुनिया में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछी हुई है। ये ऑप्टिकल केबल समुद्र के रास्ते एक देश से दूसरे देश तक पहुंचते हैं। इन ऑप्टिकल केबल में आपके बाल से भी पतले हजारों केबल्स मौजूद होते हैं। एक ऑप्टिकल केबल में 100 जीबी प्रति सेकेंड्स के हिसाब से डाटा का फ्लो होता है। समुद्र में ऑप्टिकल केबल बिछाने और इसके मेंटेनेंस करने वाली कंपनी को टीयर वन कंपनी कहा जाता है। टीयर वन कंपनियां इसके लिए टीयर टू कंपनियों से चार्ज करती है। टीयर टू कंपनियां वो कंपनियां होती हैं जो भारत में अपने केबल्स के जरिए इंटरनेट यूजर्स तक पहुंचाती हैं। इसके बदले में वो यूजर्स से चार्ज करती हैं।

जियो के प्लान सस्ते होने के कारण

jio plan

दोस्तों Jio ने लॉन्च से पहले ही 5 साल तक भारत के हर शहर हर गाँव तक ऑप्टिकल फाईबर केबल बिछाने का काम किया जिसमें '40 टीबी' के बैंडविथ के साथ डाटा फ्लो करती है। इतना ही नहीं जियो ने एशिया, अफ्रीका और यूरोप में समुद्र के नीचे भी केबल बिछाया हुआ है जिसके कारण इसे 'टीयर वन' कंपनी को भुगतान नहीं करना पड़ता है। जियो के पास खुद का इंफ्रास्ट्रक्चर होने की वजह से ही जिओ के प्लान सस्ते है। अब आप समझ गये होंगे कि जिओ के प्लान सस्ते क्यों हैं।