Fake ऐप्स से बचने के लिए हमेशा अपनाएं ये तरीके!

हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं जिनमें फेक ऐप्स की मदद से यूजर्स की बैंकिंग जानकारियां लीक हुई हैं। इन फर्जी ऐप्स के जरिए लोगों के बैंक से पैसों की हेराफरी भी की गई हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से इन फर्जी ऐप्स को पहचान कर अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करने से बच सकते हैं।

ये हैं फर्जी ऐप्स के बचने के तरीके

आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें
mobile apps


जब भी आप कोई ऐप्स डाउनलोड करें तो सबसे पहले ये चेक करें कि आप उस ऐप को कहां से डाउनलोड कर रहे हैं। हमेशा आप कोई भी ऐप्स आधिकारिक वेबसाइट से ही डाउनलोड करें या फिर गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर में जाकर यह चेक कर लें कि ऐप वेरिफाइड है कि नहीं।

बनाने वाले डेवलपर के बारे में जानें
mobile apps

किसी भी ऐप को कोई डेवलपर ही बनाता है। अगर ऐप सही होगा तो आपको उस ऐप को बनाने वाले डेवलपर के बारे में जानकारी जरूर मिल जाएगी। आप उस डेवलपर को सोशल मीडिया या वेबसाइट के जरिए ढ़ूंढ सकते हैं। अगर आपको किसी भी ऐप के डेवलपर की जानकारी नहीं मिलती है तो आप समझ जाएं कि ऐप फर्जी है और उसे भूलकर भी डाउनलोड नहीं करें।



रिव्यू जरूर पढ़ लें


ऐप को डाउनलोड करने से पहले प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर जाकर उस ऐप के बारे में रिव्यू जरूर पढ़ लें। कई बार हम ऐसे ऐप्स डाउनलोड कर लेते हैं जो हमारे लिए उपयोगी नहीं होता है और हमारे स्मार्टफोन को स्लो बना देता है। इस तरह के ऐप्स आपके स्मार्टफोन में जगह भी ले लेते हैं और आपके फायदा भी नहीं मिलता है